ROAD SAFETY RULES IN UP | NEW TRAFFIC RULES IN INDIA | AVOIDE ROAD ACCIDENTS

 


Road Safety Rules in India 

भारत में सड़क सुरक्षा नियम 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सड़क सुरक्षा पर नवीनतम वैश्विक स्थिति रिपोर्ट के अनुसारनवंबर 2023 में जारी "भारत में सड़क दुर्घटनाएं में होने वाली मौतों की संख्या 2018 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या 1,50,785 थी और 2021 में यह बढ़कर 1,53,792 हो गई। 2010 में यह संख्या 1.3 लाख थी। इसका मुख्य कारण लोगों मे Road Safety Rules के बारे मे न जानना है। इसके अतिरिक्त सड़क दुर्घटनाओं में अनेक लोगों की मृत्यु अनुभव की कमीवाहन की तीव्र गतिमदिरापान या नशीले पदार्थों का सेवन या मात्र जल्दी पहुंचने की बेचैनी होती है।

 

एक अच्छा चालक कैसे बनें ?

एक अच्छा चालक होने के लिए केवल वाहन को नियंत्रित करना ही नहीं अपितु अच्छे पूर्वानुमान गुणसड़क पर खतरों को भांपने व समझने की अभिरूचि तथा क्षमता भी होनी चाहिए।

जब कभी जहां-कहीं आप वाहन चलाएं:

 

अपनी गति का ध्यान रखे।

 सड़क के प्रत्येक भाग के लिए गति सीमा निर्धारित होती हैजिसका निर्धारण वैज्ञानिक विधि द्वारा किया जाता है। इस गति सीमा के किसी प्रकार का उल्लंघन चालक को जोखिमपूर्ण स्थिति में पहुंचा सकता है। तीव्र गति से चलने वाले वाहन को धीमी गति से चलने वाले वाहनों की तुलना में अधिक ब्रेकिंग दूरी की आवश्यकता होती है। ऐसे में मस्तिष्क द्वारा दूरी का दृश्य परिकलन करने में गड़बड़ी हो सकती है। जब आप सीमा गति से अधिक तीव्रता से वाहन चलाते हैं तो ईंधन की खपत अधिक होती है और इससे आपके एवं अन्यों के जीवन को भी खतरा उत्पन्न होता है।


बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन कदापि न चलायें। 

यदि कोई व्यक्ति बिना लाइसेंस के सड़क पर गाड़ी चलाता है और उससे हुई दुर्घटना में कोई शख्स घायल या फिर मर जाता है, तो वैसे चालकों पर गैर जमानती वारंट जारी किया जाता है. इसके साथ ही धारा 307 के तहत जेल भेजने का भी प्रावधान है। 
यदि कोई वायक्ति के  बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने के दौरान किसी व्यक्ति को हल्की या गंभीर चोट आती है, तो धारा 337 और धारा 338 के तहत 1,000 रुपये का फाइन और 6 महीने की सजा का प्रावधान लागू किया जाता है. 

बिना लाइसेंस दुर्घटना होने पर बीमा का कोई क्लेम नहीं मिलता है. सारा खर्च मालिक को वहन करना पड़ता है. हादसे में यदि किसी की मौत होती है तो लाइसेंस नहीं रहने की स्थिति में धारा-302 में रिपोर्ट की जा सकती है. 
संपत्ति नुकसान के दौरान धारा 427 के तहत अगर कोई नया चालक सड़क पर गाड़ी चलाने के दौरान कोई हादसा करता है, तो उसके लिए आईपीसी के तहत धारा 279, धारा 337 और धारा 338 के तहत कार्रवाई की जा सकती है. वहीं उन्होंने बताया कि ऐसे चालकों की ओर से गाड़ी चलाने के दौरान किसी संपत्ति का नुकसान होता है, तो धारा 427 के तहत कार्रवाई की जा सकती है
इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति लर्निंग लाइसेंस या फिर बिना लाइसेंस के ही सड़क पर गाड़ी चलाता है. इस दौरान उसकी लापरवाही से किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उस पर धारा 304 ए के तहत मुकदमा दायर किया जाता है, जिसके अंतर्गत 2 साल की सजा का प्रावधान है

 यदि आप सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और यदि आप लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो हम आपकी कम से रूपिये मे लाइसेंस बनवाने मे मदद कर सकते हैं। 

आप इस Whatsapp नंबर पर संपर्क  कर सकते हैं। - 9172644126

विभिन्न सडक प्रयोक्ताओंwhatsapp का सामना करना।

जिस सड़क का आप प्रयोग कर रहे हैं उसे अपनी सम्पत्ति न समझें। आपको सड़क पर ऐसे अनेक सह-चालक या

प्रयोक्ता मिल जाएंगे जिनका स्वभावपरिवेश तथा शिष्टाचार आदि आप जैसा न हो। आपको सडक पर इन सभी प्रकार के सड़क प्रयोक्ताओं का सामना करना होता है। इस प्रकारड्राइविंग केवल सड़क पर वाहन चलाना ही नहीं है बल्कि धैर्य और दया की आदतों को विकसित करना भी है। सड़क पर आपका सामना झगड़ालू चालकोंबत्तमीजी करने वालेपरेशान करने वालेशराबी चालकों से हो सकता है। आपको सड़क पर इन सभी का सामना करना पड़ेगा और तभी आप स्वयं को एक अच्छा चालक मान सकते हैं।

धैर्यपूर्ण रहें।

 एक अच्छे चालक का सबसे महत्वपूर्ण गुण है धैर्यवान बने रहना। आतुर चालक प्रायः गलतियां करते हैं। ऐसे चालक लाल बत्ती को पार करते हैंदूसरी गाड़ियों से चिपक कर चलते हैं और थोड़ा सा उकसाने से ही परेशान होने लगते हैं। इससे वे सड़क पर अत्यंत असुरक्षित बन जाते हैं।

दूसरे प्रयोक्ताओं को समय और स्थान दें

क्या आप लाल बत्ती पर हॉर्न बजाते हैंआपको अपनी आदत सुधारनी होगी। कई बार हम देखते हैं कि सड़क पर कुछ चालक धीमी गति पर चलते हैं और अन्य चालक हॉर्न बजा-बजाकर उन्हें परेशान करते हैं तथा उनसे आगे निकलने का प्रयास करते हैं। आप स्वयं को उनके स्थान पर रख कर देखें। वह नौसिखिया हो सकता है या उसने ड्राइविंग अभी हाल ही में आरंभ की हो या उसकी कार में कुछ समस्या भी हो सकती है। यदि आप निरंतर हॉर्न बजातेरहेंगे तो वह घबराकर सड़क पर कुछ गलती कर सकता है। हर कोई जन्म से ही चालक नहीं होता हैइसलिए ड्राइविंग सीखने में दूसरे की मदद करें और सड़क पर धैर्यपूर्वक बने रहें।

अन्यों की गलती के लिए तैयार रहें

आप एक कुशलचालक हो सकते हैं किन्तु यह आशा न करें कि सड़क पर अन्य सभी कुशल चालक हों। वे गलती कर सकते हैं और आपको उसकी गलती का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसलिए आपको दूसरों की गलती का हर्जाना भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए। किसी भी स्थिति में उत्तेजित न हों और शांतिपूर्ण ढंग से स्थिति से निपटें। क्रोध में लिया गया निर्णय सदैव ही गलत होता है।

अपनी ड्राइविंग पर ध्यान केन्द्रित करें: आप सड़क पर 1000 कि.ग्रा. से अधिक की मशीन को चलाते हैं। संगीतसेल फोनबातूनी साथी या बड़े बिलबोडौं व होर्डिंगों आदि से आपका ध्यान भंग न होने दें। वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन का प्रयोग न करें। इनसे आप सड़क पर आसानी से अपना ध्यान खो सकते हैं।

 

यदि आप सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और यदि आप लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो हम आपकी कम से रूपिये मे लाइसेंस बनवाने मे मदद कर सकते हैं। 

आप इस Whatsapp नंबर पर संपर्क  कर सकते हैं। - 9172644126 

भारत सरकार द्वारा लगाए गए जुर्माने

  1. अनाधिकृत गाड़ी बिना लाइसेसं चलाना  (180)- 5000 रूपये                                         
  2. अयोग्यता के बावजूद ड्राइविंग (182-) 10000 रूपये                                                             
  3. बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना (181)- 5000 रूपये                                                                                                          
  4. ओवर साइज वाहन (182B)-5000 रूपये                                                                                                         
  5. ओवर स्पीडिंग (183)-1000 रूपये                                                                                                  
  6. खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाना(184)- 5000 रूपये                                                         
  7. शराब पीकर गाड़ी चलाना (185)-10000 रूपये                                                                                                 
  8. रेसिंग और तेज़ गति से गाड़ी चलाना (189-) 5000 रूपये                                                  
  9. ओवर लोडिंग (194) -  20  हज़ार रूपये और 2000 रूपये प्रति टन अतिरिक्त              
  10. सीट बेल्ट (194B) 1000 रूपये                                                                                                    
  11. बिना पर्मिट के गाड़ी चलाना (192A)- 10 हज़ार रूपये तक                                        
  12. लाइसेंस कंडीशन का उल्लंघन (193-) 25 हज़ार रूपये से 1 लाख रूपये तक                         
  13. पैसेंजर की ओवर लोडिंग (194A)- 1000 रूपये प्रति पेसेंजर                                        
  14. दोपहिया वाहन पर ओवर लोडिंग    -   2 हज़ार रूपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द                                                                                                                                                                                                       

आइये हम आपको कुछ Road Safety Rules से अवगत कराते हैं।




































Previous
Next Post »